Saturday, 11 August 2018

Home Mobile Tips Mobile Root Karne ke Fayde aur Nuksan Kya Details Me !

Home  Mobile Tips  Mobile Root Karne ke Fayde aur Nuksan Kya Details Me !

 

हेलो guys आज इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि mobile phone root karne ke fayde aur nuksan के बारे में क्यों कि आज सिर्फ मोबाइल्स से पैसे कमाने के लिए और हैकिंग के लिए लोग अपने एक ब्रांडेड फ़ोन को root कर के उसकी वैल्यू को जीरो कर दे रहे है लेकिन आज हमारे बहोत से readers को मोबाइल root के बारे में ज्यादा जानकारी नही है और वो अपने मोबाइल को root कर देते है और बाद में उन्हें पछतावा होता है कि उन्होंने ऐसा क्यों किया तो आज हम जान लेते है कि mobile phone ko root karne ke fayde aur nuksan के बारे में।

दोस्तो हम पहले बात कर लेते है कि mobile को root करने के फायदे क्या क्या क्या हौ mobile ko roo करने से हमे क्या क्या additional features मिलते है जो हमे without root phones में नही मिलता है।

1- जब हम किसी mobile को root करदेते है तब company द्वारा दी गयी OS यानी operating system से लेकर उसके processor तक हर एक limitation हट जाती है और हम उससे वो access कर पाते है जिसे हमे access करने की permission नही होती है जैसे हम उन apps के बहोत सारे duplicates बना सकते है जो कि बिना root हुए फ़ोन में नही बना सकते हम वो file open कर सकते है जो कि ओपन करने की permission नही होती और हम आने phone में बहोत सी additional settings भी कर सकते है।

2- phone को root करने के बाद आप देखेंगे कि आपके device की performance और battery life बढ़ गयी होगी और आप उसे पहले से better तरीके से उसे कर पाएंगे।

3- Root करने के बाद आप अपने mobile में incompetible apps को भी install कर सकते है जिसे आप बिना root devices में install नही कर पा रहे थे ये वो apps होते है जो बहोत ज्यादा old version के होते है और सिर्फ new version को ही install करने की permission कंपनी आपको देती है।

4- Mobile को root करने के बाद आप उसमे से system apps को uninstall कर सकते है जो कि normal device यानी without root device में कभी भी possible नही होता है जैसे आप camera, chrome,mobile browser,gmail और भाई ऐसे inbuilt और system apps है जिसे कोई भी company uninstall का ऑप्शन नही देती है लेकिन आप rooted device में उसे आसानी से uninstall कर सकते है।

5- इसमे आप अपने device को new look दे सकते है अपने हिसाब से हर चीज customize कर सकते है कलर और कोई भी design दे सकते है अपने device का कमपनी नाम के साथ साथ device id और imei number भी चेंज कर सकते है जो कि एक device की real id होती है और बहोत सारे apps भी आपको इसी से track करते है और जब आप इसे ही change कर देंगे तो simply कोई भी आपको ट्रैक नही कर पायगा की आप वो ही इंसान है जिसने पहले यहां पे register कर चुका है।

पहले हमने जाना कि mobile ko root karne के क्या क्या फायदे है लेकिन हर एक चीज के फायदे है तो उसके नुकसान भी है जो हमे जानना बहोत जरूरी है जिसे हम अपने ध्यान में रखकर decide करे कि आपको अपना device root करना है या नही।

1- Root करने के पूरे process के दौरान हमारा phone बिल्कुल damage मतलब बिल्कुल kharab हो सकता है और वो onn भी नही होगा क्यों इस process में हमारे processor और ram पे बहोत इफ़ेक्ट पड़ता है जिससे वो खराब हो जाते है कि बार वो succesfull root तो हो जाते है लेकिन कुछ months के बाद work करना बंद कर देते है।

2- अगर आपने new फ़ोन लिया है जिसको अभी एक साल नही हुआ है और वो अभी warannty में है और आप उसे root कर देते है तो आप उसकी warannty को खोदेते है और उससे दौरान अगर आपका phone खराब हो जाता है और आप उसे company में ठीक कराने के लिए ले जाते है तो वहां पे उसकी warannty accept नही की जायेगी और आपसे उसके पूरे पैसे लिए जाएंगे।

I hope आपको समझ मे आ गया होगा कि mobile ko root karne ke fayde aur nuksan क्या क्या है तो अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप नीचे कमेन्ट जरूर करे।

No comments:

Post a Comment

Home Mobile Tips Mobile Root Karne ke Fayde aur Nuksan Kya Details Me !

Home  Mobile Tips  Mobile Root Karne ke Fayde aur Nuksan Kya Details Me !   हेलो guys आज इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि mobile phone r...